One Month me Body Kaise Banaye 9 tips

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बॉडी बिल्डर की तरह बड़ा या विशाल होना कई लोगों का सपना होता है, खासकर जब आप नियमित रूप से कसरत करते हैं। हालाँकि, हर किसी के अलग-अलग लक्ष्य होते हैं; कुछ लोग खुद को अच्छे आकार में रखना चाह सकते हैं, जबकि कुछ बड़ी मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं।

यदि आप दुबले-पतले हैं और वजन उठाना शुरू कर दिया है, तो निश्चित रूप से आपका लक्ष्य body banana होगा। कुछ बुनियादी नियम हैं जो ज्यादातर बॉडी बिल्डर रोजाना फॉलो करते हैं। इन नियमों को जानने से यह समझने में मदद मिलेगी कि एक महीने में कैसे हम बॉडी बना सकते है।

One Month me body badhane ke liye kya karna chahiye

1. बॉडीबिल्डर्स एक वर्कआउट रूटीन फॉलो करते हैं

शुरुआत में, आप सोच रहे होंगे "mai one month me body kaise banau?" जो हर शुरुआत के लिए आम है। पहली बात, एक उचित योजना और नियमित कसरत दिनचर्या का पालन करे। आप मदद के लिए अपने ट्रेनर से पूछ सकते हैं।

बॉडी बिल्डर नियमित रूप से strength training करते हैं जो मांसपेशियों को तेजी से बनाने में मदद करते हैं।

व्यायाम को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए वे धीरे-धीरे वजन भी बढ़ाते हैं। Jaldi se jaldi body banane के लिए, आपको धीरे धीरे अपने वजन को बढ़ाना चाहिए। लेकिन, हल्के वजन के साथ शुरू करें फिर एक बार जब वो आपको आसान लगने लगे तब थोड़ा वजन बढ़ाये।

2. ज्यादा कैलोरीज का सेवन करे

कैलोरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं; यह जानना महत्वपूर्ण है कि मांसपेशियों के आकार को बढ़ाने के लिए आपको कितनी कैलोरी की आवश्यकता है। प्रति दिन अपने कैलोरी सेवन को अधिकतम करना आवश्यक है।

इसलिए, यदि आप रोजाना 2,000 कैलोरी खाते हैं और, एक्सरसाइज के दौरान ५०० कैलोरीज जलाते है तो आपको उस हिसाब से कैलोरीज बढ़ानी चाहिए।

3. भरपूर प्रोटीन खाएं

मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं, यह मांसपेशियों को बढ़ावा देता है और damaged muscle फाइबर की मरम्मत करता है।

बेहतर होगा कि आप exercise खत्म करने के 30 मिनट के बाद प्रोटीन लें और सोने से पहले आप प्रोटीन शेक पी सकते हैं, और सुबह ke samay भी।

प्रोटीन का सेवन शरीर के वजन के प्रति 1 - 1.5 ग्राम होना चाहिए। इसलिए अपने शरीर के वजन के आधार पर सही संख्या की गणना करें, आप मांस, अंडे और मछली भी खा सकते हैं।

4. अलग अलग exercise करे

बॉडीबिल्डर्स हमेशा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हुए अलग-अलग exercises करते हैं, यह उन्हें प्रेरित रखने में मदद करते हैं। विविधताएं कसरत को चुनौतीपूर्ण बनाती हैं जो बड़ी मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करती है।

5. पर्याप्त पानी पिएं

आपको आश्चर्य हो सकता है कि पानी कैसे मदद कर सकता है; जब आप उचित हाइड्रेशन के साथ कसरत करते हैं तो यह हमारे प्रदर्शन को बेहतर बनाता है और पोषक तत्वों को हमारे शरीर में पहुँचाता है। paryapt पानी पिएं और ऐसे पेय पदार्थों से बचें जो एस्ट्रोजन को बढ़ावा देते हैं जैसे शराब।

6. पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें

हालांकि, दो प्रकार के कार्ब्स हैं "compound or refined"। और जब कसरत से पहले इसका सेवन किया जाता है, तो यह पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। वज़न उठाने के लिए और लंबी अवधि तक व्यायाम करने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो आपको body banane में मदद करती है।

आपको हमेशा हेल्दी कार्ब्स जैसे सब्जियां, फल खाने चाहिए और किसी भी रिफाइंड या प्रोसेस्ड फूड जैसे शुगर आदि से बचना चाहिए।

7. पर्याप्त नींद

अगले दिन पर्याप्त ऊर्जा के लिए raat me पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण; यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है, मांसपेशियों की मरम्मत करता है, और one month me body banane me मदद करता है।

जब आप सोते हैं, तो यह growth हार्मोन को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यदि आप सोते नहीं हैं, तो वे नहीं बढ़ेंगे, प्रति रात कम से कम 8 घंटे की नींद लें।

8. बॉडीबिल्डर कंपाउंड एक्सरसाइज करते हैं

अपने बड़े मांसपेशी को प्रशिक्षित करने से आपको वह आकार मिलेगा जो आप हमेशा चाहते हैं। चूंकि बड़ी मांसपेशी छोटी मांसपेशियों की तुलना में बहुत बड़ी होती है।

आप पुल अप्स, डेड लिफ्ट्स, स्क्वैट्स और बेंच प्रेस जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाते हैं। आपके शरीर में जितना अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होगा, उतनी ही तेजी से आपको बड़ी मांसपेशियां मिलेंगी।

9. एक लक्ष्य निर्धारित करें

One month me body banane के लिए, आपको पूरे एक सप्ताह तक exercise नहीं karni चाहिए, क्योंकि इससे ओवरट्रेनिंग को बढ़ावा मिलेगा। उचित दिनचर्या का पालन करते हुए आप सप्ताह में कम से कम 4-5 days exercise कर सकते हैं।

एक लक्ष्य निर्धारित करें, उसी के अनुसार योजना बनाएं। यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो आप कभी भी body nahi bana पाएंगे।

लक्ष्य प्राप्त करने के बाद भी अपने फिटनेस प्रोग्राम के बीच में न रुकें। बड़ी मांसपेशियों के निर्माण के लिए, आपको नियमित रूप से वर्कआउट करने की आवश्यकता होती है, बहाने नहीं। एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है, तो आप पहले से अधिक strong महसूस करेंगे।

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