लाल टमाटर खाने के फायदे जानिए

टमाटर के 9 स्वास्थ्य लाभ

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हम सभी जानते हैं कि टमाटर एक फल है, जो फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे iron, कैल्शियम, zinc और मैग्नीशियम से समृद्ध है। लेकिन संक्षेप में, यह सब हमें "स्वास्थ्य" के दृष्टिकोण से क्या फायदे पंहुचा सकते है? लेकिन यहाँ आपको टमाटर के ऐसे अनसुने १० स्वस्थ लाभ का पता चलेगा जो अपने सुना भी नहीं होगा।

1. टमाटर, एक कैंसर-रोधी फल है

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर एक फल है; लाइकोपीन जो इसे अपना लाल रंग देता है, और जो कई अध्ययनों के अनुसार स्तन, प्रोस्टेट, या पेट जैसे कुछ कैंसर को रोकने में मदद करता है।

2. टमाटर हृदय को स्वस्थ रखता है

दरअसल, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि, जो लोग नियमित रूप से अपने khane में टमाटर डालते हैं, उनके खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर में गिरावट की संभावना ज्यादा रहती है; टमाटर के लगातार सेवन से में स्ट्रोक (heart attack) का खतरा भी कम होता है।

3. युवा रहने के लिए टमाटर खाये

टमाटर विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर हैं, जिनमें से सभी में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। इसलिए यह मुक्त कण को हमारे शरीर से निकालता है, जिससे हमारी त्वचा युवा और अच्छी दिखने लगती है.

4. टमाटर आंत के लिए अच्छा है

इसकी उच्च फाइबर, आंतों के कार्य में सुधार कर सकता है, और हमें सपाट पेट प्राप्त करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रहे; इसके छिलके में फाइबर होता है तो बेहतर होगा आप टमाटर उसके छिलके के साथ ही खाये।

5. हमारी त्वचा की सुरक्षा के लिए टमाटर

गर्मियों में, सूरज के संपर्क में आने पर टमाटर की तरह लाल होने से बचने के लिए, बाहर जाने से पहले टमाटर के साथ अपनी प्लेटों को भरना न भूलें। दरअसल, लाइकोपीन टमाटर द्वारा बनाया गया एक वर्णक है जो सूर्य की पराबैंगनी किरणों से खुद को बचाता है, और जिसका हम पर समान प्रभाव पड़ता है।

6. टमाटर पानी की मात्रा बनाये रखे

गर्मियों में, जब तापमान चरम सिमा तक पोहोच जाता है, तो आपको भोजन में टमाटर का उपयोग करने में संकोच नहीं करना चाहिए: प्रति 100 ग्राम में मुश्किल से 18 कैलोरी और लगभग 95% पानी की मात्रा के साथ, यह एक हल्का, पाचक और है मॉइस्चराइजिंग भोजन जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

7. उच्च रक्तचाप के खिलाफ टमाटर

विटामिन ए, सी और ई में समृद्ध होने के लिए धन्यवाद, लेकिन कैल्शियम, पोटेशियम और लाइकोपीन में भी, टमाटर खराब कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिकाओं की दीवारों से जुड़ने से रोकता है, जिससे उच्चा रक्तचाप काम होता है जो किडनी के लिए काफी अच्छा है।

8. डायबिटीज से लड़ने के लिए टमाटर

लाइकोपीन और क्रोमियम (ग्लूकोज चयापचय की प्रक्रिया में एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व) में समृद्ध होने के कारण, टमाटर रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोक सकता है।

9. टमाटर, मुहासे कम करे

अंतिम स्वास्थ्य लाभ, लाइकोपीन यह एक पदार्थ है jo मुँहासे और छोटे pimples के खिलाफ लड़ाई में बहुत प्रभावी रूप में पहचाना गया है। लेकिन; इसका लाभ उठाने के लिए, आपको टमाटर (जूस, आदि) प्राप्त उत्पादों का सेवन करना चाहिए।

सुझाव: टमाटर खाने के फायदे

टमाटर में कई गुण होते हैं, इसलिए अपने आप को उनसे वंचित न रखें! हालाँकि, रेफ्रिजरेटर में टमाटर रखने से बचना है - यह उन्हें अपने सभी स्वाद और सूक्ष्म पोषक तत्व खो देता है।

दूसरी ओर, organic टमाटर चुनना बेहतर होता है। संवेदनशील (sensitive) आंतों वाले लोगों को टमाटर खाने से विशेष रूप से बचना चाहिए। बेहतर सहनशीलता के लिए इन लोगों को बिना बीज और बिना त्वचा के इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अंत में, टमाटर के सस्ते होने का फायदा है और इसे कई रूपों में पकाया जा सकता है।

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