Walking: सुबह चलने के फायदे - Morning Walk Benefits

चलने के फायदे - Morning Walk Benefits

यहां चलने के 10 स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए।
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हम सभी सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए चलने के गुणों को जानते हैं, लेकिन इस शारीरिक गतिविधि के अन्य लाभ हैं, इस लेख को पढ़ने के बाद, आप महसूस करेंगे कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना बहुत ही सरल तरीका है। यहां आपको इससे मिलने वाले सभी फायदे बताए गए हैं।

हर दिन केवल 30 से 45 मिनट चलना अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद करता है, मांसपेशियों की tone बढ़ाता है, रक्तचाप कम करता है, स्वस्थ बृहदान्त्र को बढ़ावा देता है, मनोदशा को नियंत्रित करता है, मोतियाबिंद को रोकता है, वजन को रोकता है, हड्डियों को मजबूत करता है, मधुमेह को नियंत्रित करता है और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

1. अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने के लिए Morning Walk

सामान्य रूप से मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य के लिए चलना बहुत फायदेमंद है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, चलना अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। दरअसल, वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि 71 से 93 वर्ष की आयु के पुरुष जो एक दिन में आधा किलोमीटर से कम पैदल चले थे, उनमें अल्जाइमर रोग विकसित होने का खतरा अधिक था, उनकी तुलना में जो एक दिन में तीन किलोमीटर चले थे।

2. पैदल चलने से मांसपेशियों की टोन में सुधार होता है - Walking ke fayde

चलना पैरों, कूल्हे और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों को टोन करता है। बेहतर दक्षता के लिए, चलते समय अपने आसन पर ध्यान दें (अधिक लाभ के लिए एब्डोमिनल्स और कूल्हे को कस लें)।

3. हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्तचाप कम होता है - Subah Ki Sair Ke Labh

सामान्य तौर पर, पैदल चलने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। "नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज" सलाह देते हैं कि हृदय संबंधी जोखिम और उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए रोजाना कमसे काम ३० मिनट पैदल चलना चाहिए।

4. चलना बृहदान्त्र (colon) स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

वॉकिंग महिलाओं में कोलन कैंसर के खतरे को 31% तक कम करता है। दिन में 10 से 30 मिनट तक टहलना पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है।

5. चलने से मूड (मनोदशा) में सुधार होता है

यदि आप एक उदास मनोदशा महसूस करते हैं, तो सबसे अच्छी बात टहलने जाना है। जर्नल ऑफ साइकियाट्रिक रिसर्च में एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट तक टहले, उनके मूड में काफी सुधार हुआ और उनके अवसादग्रस्तता के लक्षणों में कमी आई।

6. चलना ग्लूकोमा को रोकता है

मोतियाबिंद के जोखिम वाले लोगों के लिए, चलना आंखों में दबाव को काफी कम कर देगा। ग्लूकोमा रिसर्च फाउंडेशन के अनुसार, सप्ताह में तीन या अधिक बार टहलना या जॉगिंग जैसे मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम आंखों के दबाव को कम करता है। कई अध्ययनों से पता चला एक तथ्य

7. पैदल चलना वजन नियंत्रण को बढ़ावा देता है

चलना उन लोगों के लिए एक आदर्श शारीरिक गतिविधि है जिनके पास जिम जाने का समय नहीं है, और अकेले चलने से वजन बढ़ने को नियंत्रित कर सकते हैं। वजन को रोकना बहुत सरल है, बस चलना चाहिए। यदि आप हर दिन पोषक आहार के साथ रोजाना ३० मिनट तक टहलते है तो आप आसानी से अपने वजन को घटा सकते है और कम कर सकते है।

8. पैदल चलने से हड्डियां मजबूत होती हैं - subah ki sair ke labh

चलने से मांसपेशियों की ताकत, हड्डी और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, नियमित रूप से पैदल चलने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों में हड्डियों के नुकसान को रोका जाता है। एक अध्ययन में, यह दिखाया गया कि महिलाओं (सीनियर्स) ने दिन में केवल 30 मिनट पैदल चलने से हिप फ्रैक्चर के जोखिम को 40% कम कर दिया।

9. पैदल चलने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है

हर दिन मधुमेह को रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए तेज चलने का प्रयास करें। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ डायबिटीज एजुकेटर्स के अनुसार, दिन में 20 से 30 मिनट तक टहलना 24 घंटे के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है।

10. पैदल चलने से फेफड़े के स्वास्थ्य में सुधार होता है

यद्यपि चलना एक मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि है (यह तीव्र हो सकता है अगर तेजी से किया जाए), यह फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, चलने से धैर्य और सांस लेने में सुधार होता है। यह साँस लेने की क्षमता को बढ़ाता है, जो अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करके और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाकर शरीर में ऑक्सीजन के बेहतर संचार को बढ़ावा देता है।

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