केला (Banana ) खाने के फायदे - 21 Benefits

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केले में स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए अविश्वसनीय गुण हैं। केले हर जगह आसानी से मिल जाता है, वे विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ पोटेशियम, जिंक, आयरन और मैंगनीज जैसे खनिजों सहित कई पोषक तत्व होते हैं। अधिक लाभ के लिए आपको आर्गेनिक केले खाने चाहिए।

केला, अब सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक बन गया है। फिर भी बहुत से लोग पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि क्या यह आसानी से खाया जाने वाला फल वास्तव में एक स्वस्थ विकल्प है या नहीं। निजी तौर पर मैं केले को फलों की रानी के रूप में वर्गीकृत करता हूं।

केले का पोषण मूल्य

केले दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से हैं। वे पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। एक केले में 110 कैलोरी, 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 ग्राम प्रोटीन होता है। केले स्वाभाविक रूप से वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम से मुक्त होते हैं।

एक केला विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करता है -

  • पोटेशियम 450 मिलीग्राम
  • मैंगनीज 0.3 मिलीग्राम
  • विटामिन सी 9 मिलीग्राम
  • विटामिन बी-6 0.5 मिलीग्राम
  • आहार फाइबर 3 ग्रा
  • प्रोटीन 1 ग्रा
  • मैग्नीशियम 34 मिलीग्राम
  • फोलिक एसिड 25 mcg
  • राइबोफ्लेविन 0.1 मिलीग्राम
  • नियासिन 0.8 मिलीग्राम
  • विटामिन ए 81 IU
  • आयरन 0.3 मि.ग्रा

Kela (Banana) Khane ke Fayde

यदि आप अभी भी अधिक तर्कों की तलाश कर रहे हैं कि केले एक स्वस्थ भोजन क्यों हैं, तो यहां केले के लाभों की एक सूची दी गई है।

1. डिप्रेशन कम करने में मदद करता है - केले में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक प्रोटीन है जिसे शरीर सेरोटोनिन में परिवर्तित करता है। सेरोटोनिन हमारे शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है। केला का सेवन करने से एक अच्छी भावनात्मक स्थिति प्राप्त करने में मदद मिलती है और इसलिए यह अवसाद को काफी कम करेगा।

2. एकाग्रता के लिए - यह फल पोटेशियम में उच्च है, एक महत्वपूर्ण खनिज, जो एकाग्रता और सीखने में मदद करता है क्योंकि यह विद्यार्थियों को अधिक सतर्क बनाता है।

3. घबराहट कम करें - केला विटामिन बी से भरपूर होता है, जो तंत्रिका तंत्र को आराम देने में मदद करता है।

4. तनाव कम करता है - केला में मौजूद पोटेशियम मस्तिष्क को ऑक्सीजन भेजने और एक सामान्य नाड़ी (pulse) रखने की अनुमति देता है। तनाव के दौरान, ऑक्सीजन की कमी बढ़ जाती है, नाड़ी (pulse) तेज हो जाती है और पोटेशियम कम हो जाता है। एक केला आपको हर चीज को नियमित करने में मदद करेगा।

5. एनीमिया के खिलाफ - केले iron में बहुत समृद्ध होते हैं जो रक्त में हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ाता है, एनीमिया के liye महत्वपूर्ण है।

6. कब्ज के खिलाफ - फाइबर से भरपूर, केला कब्ज से बचाता है। कुछ केले खाने से आप कब्ज से राहत पा सकते है।

7. एसिडिटी को रोकें - केले में एक प्राकृतिक एंटासिड मौजूद होता है जो आंतों की जलन को दूर कर सकता है। एसिडिटी के दौरान, केला खाने से एसिडिटी शांत हो सकती है।

8. मॉर्निंग सिकनेस के लिए अच्छा है - केला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इसलिए, भोजन के बीच स्नैक के रूप में केला खाने से रक्त शर्करा का स्तर स्थिर होता है और मॉर्निंग सिकनेस से बचाता है।

9. अल्सर को रोकें - केला आंतों की समस्याओं के liye बहुत प्रभावी है, यह hyperacidity को रोककर और जलन को कम करके पेट की सुरक्षा करता है।

10. दिल की बीमारी कम करता है - विशेष रूप से "द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन" द्वारा किए गए शोध के अनुसार नियमित रूप से केले का सेवन करने से हृदय संबंधी संकटों का जोखिम लगभग 40% कम हो जाएगा।

11. हैंगओवर कम करें - शाम नशे में हो गई, और आप अगले दिन खराब महसूस कर रहे हैं? एक केला और शहद दलिया बनाएं। केला पेट को शांत करेगा और शहद रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाएगा।

12. धूम्रपान बंद करने में मदद करता है - आप धूम्रपान बंद करना चाहते हैं? केले मदद कर सकते हैं। यह विटामिन बी, विशेष रूप से बी 6 में समृद्ध है। यह विटामिन केले के पोटेशियम और मैग्नीशियम के साथ मिलकर शरीर को निकोटीन की लालसा को कम करने में मदद करता है।

केले के अन्य स्वास्थ्य लाभ

  • केला एक बहुत ही उच्च पोषण घनत्व वाला फल है, जिसका अर्थ है कि यह कम मात्रा में बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है। कच्चा केले पके हुए केले की तुलना में पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन यह कैलोरी में भी अधिक होता है।
  • केला एक स्लिमिंग आहार में पूरी तरह से फिट बैठता है क्योंकि यह फाइबर, खनिज, प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध है; इसलिए ये भूख को कम करता है और आपको वजन घटाने में मदद करता है ।
  • विशेष रूप से, यह एंटीऑक्सिडेंट में बहुत अच्छी तरह से संपन्न है, जो इसे कैंसर, विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर की रोकथाम में प्रभावी बनाता है।
  • इसमें एंटी-एसिड और एंटी-अल्सर प्रभाव होते हैं, जो पेट की परत को सूजन से बचाते हैं और अल्सर को रोक सकते हैं।
  • केले का शर्करा काफी हद तक प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो एक "धीमी" कार्बोहाइड्रेट की तरह kaam करता है, इंसुलिन में सुधार करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।
  • यह पोटेशियम में बहुत समृद्ध है, उच्च रक्तचाप से बचाव और हृदय रोग के जोखिम को सीमित करने के लिए जाना जाता है।
  • यह बीटा-कैरोटीन (विटामिन ए) में अच्छी तरह से hota है, त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है, हड्डियों और दांतों की वृद्धि और संक्रमण से बचाता है।
  • यह मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत है, इसलिए यह तनाव काम करने में मदद करता है।
  • केले में 3 प्राकृतिक शर्करा होते हैं जो सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते हैं। यह प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, iron और विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध है।

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