आलस्य पर काबू कैसे पाएं 9 tips

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लगातार काम करने के बाद, हम ऊब जाते हैं और कुछ हद तक थका हुआ या आलसी महसूस करते हैं। यह दोपहर के घंटों के दौरान सबसे आम समस्या है, आपको ऐसा लग सकता है कि "मैं अब काम नहीं कर सकता या मुझे कुछ आराम चाहिए"। निश्चित रूप से, हम कई बार पर आलसी हो जाते हैं, लेकिन सबसे बुरी बात यह है, जब आप यह नहीं जानते कि आलस्य पर काबू कैसे पाएं।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आप आलसी हैं:

  • काम करते हुए आपको नींद आ सकती है
  • काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ
  • आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है
  • सामान्य कार्य करते समय कठिनाई

हालाँकि, हम आलस्य से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, यह हमारे जीवन का एक हिस्सा है लेकिन हम काम पर अपना ध्यान केंद्रित रखने के लिए हर दिन इससे लड़ सकते हैं।

इससे बचने के लिए, दैनिक आधार पर छोटे लक्ष्य पर ध्यान दे, अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित रखें या बिच बिच में छोटे ब्रेक लें।

आलसी होने के कारण:

  • उत्तेजना की कमी।
  • उन्हें अपना काम पसंद नहीं है।
  • उनका कोई लक्ष्य नहीं है।
  • वे कुछ करने में सक्षम महसूस नहीं करते।

आलस को दूर करने के 9 टिप्स - How to overcome laziness

आलस को रोकने के लिए निम्नलिखित टिप्स बहुत प्रभावी हैं, जिससे आप काम में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

1. छोटे या दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें

जब आप अपने लक्ष्यों के बारे में जानते हैं तो यह आपको ऊर्जा देगा और काम में आलसी होने से रोकने में मदद करेगा। छोटे लक्ष्यों को दैनिक आधार पर निर्धारित करना काम के प्रति प्रेरित और केंद्रित रहने का सबसे अच्छा तरीका है।

अपने लक्ष्य के आधार पर, आप समय की अवधि में एक निश्चित कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रख सकते हैं। यह आलस्य को मारने में मदद करेगा और work में सुधार करेगा क्योंकि आप कुछ ऐसे कार्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं।

इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या करना चाहते हैं।

2. अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित रखे

अपने कार्यालय को व्यवस्थित करना, अपना समय बर्बाद किए बिना productivity बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। गंदगी को साफ करने और अव्यवस्था से छुटकारा पाने के लिए कुछ समय निकालें, आप एक दिन का समय निर्धारित कर सकते हैं या, चीजों को व्यवस्थित करने के लिए कार्यालय में समय से पहले पहुंच सकते हैं।

कोई भी गन्दी जगह पर काम करना पसंद नहीं करता, क्योंकि यह हमारे मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। आपकी जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए ताकि आप काम करते समय सकारात्मक महसूस करें।

अपने कार्यालय या कार्यस्थल की व्यवस्था करने में ज्यादा समय नहीं लगता। जब भी आप project या कार्य पूरा करले, तो आपको चीजों को एक क्रम में व्यवस्थित करना चाहिए।

3. बिना योजना के कभी नहीं सोना चाहिए

कल के लिए एक योजना होने से आप अपना काम पहले खत्म कर सकते हैं, क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए क्या करना होगा।

यह आपको प्रेरित और काम में अधिक केंद्रित भी रखेगा, यदि आप अपना काम तेजी से पूरा करते हैं, तो आप अन्य लोगों की तुलना में जल्दी ऑफिस से छुट्टी ले सकेंगे।

जैसा कि आप पहले काम खत्म करते हैं, अतिरिक्त समय आपको परिवार या दोस्तों के साथ आनंद लेने की अनुमति देगा, या आपको जिम और अन्य गतिविधियों के लिए समय मिलेगा।

4. नींद और आराम

हम सभी जानते हैं कि नींद हमारी जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे ऊर्जा स्तर को पुनर्स्थापित करता है और मानसिक तनाव को कम करता है, जो आपको काम के दौरान सक्रिय रखता है।

यदि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं तो यह शरीर में तनाव को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं। लंबे समय तक सक्रिय रहने के लिए आपको 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

5. आलस्य के बारे में मत सोचो

ज्यादातर लोग जो सबसे ज्यादा गलती करते हैं, वे जब भी किसी चीज से ऊबते हैं तो आलस के बारे में सोचते हैं। यदि आप लगातार इसके बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने काम से दूर होने के कई कारण मिलेंगे। जब आप खुद को ऐसी बातें बताते हैं, तो आप अपने और अपनी इच्छाओं के खिलाफ सोचना शुरू कर देते हैं।

जब भी आपके दिमाग में इस तरह के विचार आते हैं तो एक गहरी सांस लें और अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें या अपनी छोटी उपलब्धियों के बारे में सोचें।

6. व्यायाम करें

व्यायाम आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है इसके कई फायदे भी हैं। जो व्यक्ति व्यायाम नहीं करता, उसके पास शायद ही कुछ करने की ऊर्जा होगी। आपको किसी भी sports व्यक्ति की तरह जिम करने की आवश्यकता नहीं है, आप घर पर 15 से 20 मिनट का कसरत कर सकते हैं। व्यायाम का आपके मन और मूड पर बहुत प्रभाव पड़ता है जैसे कि तनाव, अवसाद को कम करता है और पूरे दिन आपको आवश्यक ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है।

7. प्रत्येक घंटे के बाद कुछ मिनट Rest करें

यदि आपकी नौकरी तनावपूर्ण है और आप ओवरवर्क कर रहे हैं, तो आपको अपने आप को कुछ मिनटों के आराम की अनुमति देनी चाहिए। जैसे आप थोड़ी देर के लिए बहार जा कर ताज़ी हवा ले सकते हैं या किसी सहकर्मी से कुछ अलग बात करने से आपके दिमाग और मूड को तरोताजा करने में मदद मिलेगी।

आपको बहुत अधिक आराम नहीं करना चाहिए 5-10 मिनट पर्याप्त हैं, ऐसा करने से आप एक पल के लिए अपने दिमाग को शांत करेंगे और अधिक ऊर्जा के साथ वापस kaam kar सकते हैं।

8. हेल्दी फूड्स खाएं

वे न केवल आपको वजन बनाए रखने में मदद करते हैं बल्कि अमीनो एसिड, कार्ब्स, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए उन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। प्रोसेस्ड फूड के बजाय सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने की कोशिश करें।

स्वस्थ नाश्ता या भोजन आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य रखता है, इसलिए आप अपने काम के घंटों के दौरान आलसी महसूस नहीं करेंगे।

संसाधित, नमकीन और परिष्कृत भोजन और चीनी से बचें; इसके बजाय आप अधिक सब्जियां और फल खा सकते हैं। आप कुछ भी करने के लिए बेहतर और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

9. पर्याप्त पानी पियें

निर्जलीकरण भी आपको आलसी महसूस कराता है क्योंकि यह हमारी ऊर्जा को बेकार कर देता है। पानी आपके मस्तिष्क और शरीर के कार्य को ठीक से करने में मदद करता है जो आपके मूड, ऊर्जा और फोकस को बढ़ाता है। पर्याप्त पानी पीने के कई अन्य फायदे हैं।

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