डायमंड पुश अप्स के फायदे - Diamond Push ups Benefits

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पुश-अप सबसे अच्छा बॉडीवेट व्यायाम है जिसे आप टोन्ड (toned) और मजबूत ऊपरी शरीर पाने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि डायमंड पुश-अप्स (त्रिभुज पुश अप्स) मुश्किल हैं लेकिन वे ताकत बनाने के लिए बहुत प्रभावी व्यायाम हैं।इसके अलावा आप इस अभ्यास को सामान्य या किसी अन्य पुश अप की तरह नियमित रूप से कर सकते हैं। डायमंड पुश अप आपके पूरे शरीर जैसे छाती, ट्राइसेप्स, शोल्डर, कोर या पेट की मांसपेशियों और आपके पैरों की मांसपेशियों को काम करता है।यह आपके ऊपरी छाती, आपके कंधे और बाहों को टोन करने में भी मदद करता है।हालाँकि, डायमंड पुश अप्स सबसे आसान व्यायाम नहीं हैं, लेकिन इन्हें अपनी फिटनेस रूटीन में शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

डायमंड पुश अप्स के फायदे - Diamond Push ups Benefits

1. ऊपरी शरीर की ताकत में सुधार

शरीर की ऊपरी ताकत फिट और स्वस्थ शरीर होने का सबसे महत्वपूर्ण संकेत है, जो न केवल वजन उठाने में मदद करता है, बल्कि आपकी दैनिक गतिविधियों जैसे कि खींचने, धक्का देने और जो भी आप शारीरिक रूप से करते हैं, में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर को दौड़ते समय ठीक से संतुलन बनाने में मदद करता है।सही तरीके से डायमंड पुशअप्स करने से आपके कंधों, बाजुओं, ट्राइसेप्स, छाती, पेट की मांसपेशियों, बट (buttocks) और पैर की मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित किया जाता है। इन सभी मांसपेशियों को एक साथ प्रशिक्षित करना शक्तिशाली और अच्छी तरह से परिभाषित ऊपरी शरीर प्रदान करेगा, जो हर कोई चाहता है।

2. एब्स (abs) पाने में मदद करें

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी तरह के पुशअप्स पेट या कोर की मांसपेशियों को टारगेट करते हैं। अगर आप तेजी से एब्स पाना चाहते हैं, तो डायमंड पुश अप्स आपकी मदद कर सकते हैं। यह पुशअप्स आपकी मुख्य मांसपेशियों को सक्रिय करता है, diamond pushups करते समय यह लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पेट या कोर की मांसपेशियों को संलग्न करें।हालांकि, ऐसे बहुत सारे व्यायाम हैं जो आपके एब्स को प्रभावी रूप से लक्षित करने में मदद करते हैं।

3. ट्राइसेप्स के लिए बढ़िया व्यायाम

विभिन्न हाथ की स्थिति के कारण, डायमंड पुश अप आपके ट्राइसेप्स को नियमित पुशअप्स से अधिक लक्षित करते हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है जो अपनी ट्राइसेप्स की ताकत में सुधर करना चाहते है।यहां तक अध्ययन में पाया गया कि diamond push up अन्य पुशअप्स की तुलना में ट्राइसेप्स पे काफी ज्यादा असर करते है। इसे नियमित रूप से करने से आपके ट्राइसेप्स में ताकत और परिभाषा में सुधार होगा।

4. छाती और कंधो के लिए अच्छा है

मजबूत छाती होने से न केवल आपके शारीरिक आकर्षण में वृद्धि होती है, बल्कि यह आपके संपूर्ण फिटनेस के लिए भी अच्छा होता है। हालाँकि, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि डायमंड पुशअप्स केवल ट्राइसेप्स के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपके छाती (पेक्टोरलिस मेजर और माइनर) को भी लाभ पहुंचाता है।पुश अप्स आपके कंधे (डेलीटॉइड) पर भी काम करते हैं।

5. एक हाथ पुशअप के लिए ताकत विकसित करने में आपकी मदद करें

एक हाथ से पुश अप करने के लिए आपके हाथ और ऊपरी शरीर में अधिक ताकत की आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत से लोग सही व्यायाम पर ध्यान केंद्रित नहीं करते जो एक हाथ पुश अप के लिए ताकत बनाता है।डायमंड पुश अप्स आपकी ट्राइसेप्स में अविश्वसनीय ताकत का निर्माण करते हैं, फिर आप आर्चर पुश अप्स की ओर बढ़ सकते हैं, जिन्हें मजबूत ट्राइसेप्स की जरूरत होती है। एक बार जब आप आर्चर पुश अप्स में मास्टर हो जाते हैं तो आप एक हाथ पुश अप्स की ओर बढ़ सकते हैं।

6. Diamond पुश अप के कुछ और फायदे

इस अभ्यास से आपको न केवल ऊपर दिए गए लाभ हैं, यहाँ अतिरिक्त लाभों की सूची दी गई है:

  • अपने संतुलन और समन्वय में सुधार करें
  • अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद करें
  • आपकी कोर मसल्स को मजबूत बनाता है
  • अपनी फिटनेस और हृदय प्रणाली में सुधार करें
  • ऊपरी शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है
  • अधिक आकर्षक ऊपरी शरीर पाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा वे आपकी बाहों, पेट और पीठ की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा व्यायाम हैं।

डायमंड पुशअप्स कौनसे मसल्स पे काम करता है?

पेक्टोरियल मांसपेशी, ट्राइसेप्स और कंधे, हालांकि माध्यमिक मांसपेशियों जैसे कि पेट या कोर, ऑब्लिक और क्वाड्रिसेप्स पर्याप्त स्थिति बनाए रखने में मदद करते हैं।आपको डायमंड पुश अप या अच्छी संख्या में करने के बाद एक बेहतरीन कसरत मिलेगी। इसलिए वे आपके ऊपरी शरीर की मांसपेशियों के लिए अच्छे होते हैं जो ताकत का निर्माण करते हैं, और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं।

कैसे करें डायमंड (त्रिकोण) पुश अप्स

इसे चटाई या नरम सतह पर करना बेहतर होता है, अगर आप इसे कठोर सतह पर करते हैं तो यह आपके हाथों और कलाई को चोट पहुँचा सकता है।आप शुरुआत में इसे पूरी तरह से करने में सक्षम नहीं हो सकते, लेकिन समय और थोड़े अभ्यास से यह आसान हो सकता है, इन चरणों का पालन करें:

  • पुश-अप स्थिति पर जाएं; आपको गर्दन के तनाव को कम करने के लिए फर्श पर देखना चाहिए।
  • अपने हाथों को अपनी छाती के नीचे रखें; हीरे की आकृति बनाने के लिए अपनी उंगलियों और अंगूठे को एक साथ स्पर्श करें।
  • धीरे से नीचे जाएं फिर ऊपर धकेलें, सुनिश्चित करें कि आपकी उंगलियां हीरे के आकार में होनी चाहिए।
  • जितना हो सके उतना दोहराएं।

आप अपने पैरों की स्थिति को बदलकर इसे आसान बना सकते हैं।सुनिश्चित करें कि एक ही समय में नियंत्रित तरीके से अपने कंधों और कूल्हों को ऊपर उठाएं और निचे करें। यह पुशअप करते समय आपके शरीर को संरेखित रखने में मदद करेगा।इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि चोटों को रोकने और सही मांसपेशियों पर काम करने के लिए pushups के दौरान आपकी कोहनी आपके शरीर के करीब होनी चाहिए।

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